हार्ट अटैक की बीमारी से बचाव के घरेलू उपाय - Heart Attack Se Bachne Ke Upay

 

heart attack se bachne ke upay

हार्ट अटैक की समस्या तब उत्पन्न होती है जब दिल तक रक्त ले जाने वाली कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह है अवरुद्ध होने लगता है जिससे हृदय तक पहुंचने वाली मांसपेशियों को क्षति पहुंचती है यह सिचुएशन जानलेवा हो सकती है। इस अधिकार की समस्या में मरीज को जितना जल्दी हो सके इलाज की आवश्यकता पड़ती है इसके अलावा कुछ घरेलू उपचार भी है जो दिल के दौरे पढ़ने वाले लक्षणों को कम करने और भविष्य में हार्ट अटैक के जो उनको काम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं इसके लिए मुख्य तौर पर धूम्रपान ना करें नियमित व्यायाम करें और अपने वजन को संतुलित रखें

हार्ट अटैक से बचने के लिए घरेलू टिप्स

इस पर विस्तार में चर्चा करते हुए हार्ट अटैक से बचने के घरेलू टिप्स के बारे में बात करते हैं

धूम्रपान (स्मोकिंग) छोड़ दे 

हाइट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो धूम्रपान को पूरी तरह से छोड़ दें क्योंकि जो व्यक्ति धूम्रपान करता है इसके हार्ट अटैक की संभावना अधिक हो जाती है। इसलिए न केवल अपने हृदय की तंदुरुस्ती के लिए बल्कि अपने पूरे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आपको स्मोकिंग छोड़ देनी चाहिए।

नियमित व्यायाम करना जरूरी है

यदि आप चाहते हैं की आप हर्ट अटैक जैसी बीमारी के शिकार नहीं बने तो आप को नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है दैनिक व्यायाम से आप के विधायक जाने वाली मांसपेशियों को मजबूती मिलती है एवं ब्लड प्रेशर तथा कोलेस्ट्रोल जैसी बीमारियों पर भी नियंत्रित रहता है। ऐसा करने से हार्ट अटैक की संभावना कई गुना कम हो जाएगी। आप हार्टअटैक का शिकार हुए हैं तो भी आपको हल्की-फुल्की व्यायाम नियमित तौर पर करना चाहिए कम से कम हर दिन 20 से 30 मिनट आपको पैदल चलना चाहिए जिससे आपके शारीरिक व्यायाम होगा और स्वास्थ्य में भी सुधार होगा

अपने शुगर को नियंत्रित रखें

यदि आप हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना होगा इसके लिए आपको अच्छा आहार ग्रहण करना होगा एवं अपने वजन को नियंत्रित रखना होगा। अपने शुगर को नियंत्रित करने के लिए यदि दवा की आवश्यकता हो तो जरूर ले किंतु उससे पहले डॉक्टर से परामर्श अनिवार्य है।

अपने गुस्से और तनाव को नियंत्रित रखें


गुस्सा करने से न केवल हार्ट पर बल्कि पूरे शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है। तनाव से कई तरह के ह्रदय रोग बनने की आशंका बढ़ जाती है। जितना हो सके तनाव से दूर रहें एवं इसको कम करने के लिए आप योगा तथा मेडिटेशन जैसी योगासनों का प्रयोग कर सकते हैं इसके अलावा आप अपनी पसंद के कार्य कर सकते हैं।



Comments