Best Health Tips in Hindi For Good Health

Best Health Tips in Hindi For Good Health

1. चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें

सोडा, फलों के रस और मीठी चाय जैसे शर्करा युक्त पेय अमेरिकी आहार में अतिरिक्त चीनी का प्राथमिक स्रोत हैं।

दुर्भाग्य से, कई अध्ययनों के निष्कर्ष बताते हैं कि चीनी-मीठे पेय पदार्थों से हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है, यहां तक कि उन लोगों में भी जिनके शरीर में अतिरिक्त वसा नहीं है।

चीनी-मीठे पेय पदार्थ भी बच्चों के लिए विशिष्ट रूप से हानिकारक हैं, क्योंकि वे न केवल बच्चों में मोटापे में योगदान दे सकते हैं, बल्कि ऐसी स्थितियों में भी योगदान दे सकते हैं जो आमतौर पर वयस्क होने तक विकसित नहीं होती हैं, जैसे टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग।

स्वस्थ विकल्पों में शामिल हैं:

  • पानी
  • बिना चीनी वाली चाय
  • सोडा
  • कॉफी

2. मेवे और बीज खाएं

कुछ लोग नट्स से परहेज करते हैं क्योंकि उनमें वसा की मात्रा अधिक होती है। हालाँकि, मेवे और बीज अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं। वे प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं।

नट्स आपको वजन कम करने और टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, एक बड़े अवलोकन अध्ययन में कहा गया है कि नट्स और बीजों का कम सेवन संभावित रूप से हृदय रोग, स्ट्रोक या टाइप 2 मधुमेह से मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।

3. अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (यूपीएफ) ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें ऐसे तत्व होते हैं जो अपने मूल स्वरूप से महत्वपूर्ण रूप से संशोधित होते हैं। इनमें अक्सर अतिरिक्त चीनी, अत्यधिक परिष्कृत तेल, नमक, संरक्षक, कृत्रिम मिठास, रंग और स्वाद जैसे योजक भी होते हैं।

उदाहरणों में शामिल:

  • स्नैक केक
  • फास्ट फूड
  • जमा हुआ भोजन
  • पैकेज्ड कुकीज़
  • चिप्स

यूपीएफ अत्यधिक स्वादिष्ट होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे आसानी से अधिक खाए जा सकते हैं, और मस्तिष्क में इनाम-संबंधित क्षेत्रों को सक्रिय करते हैं, जिससे अतिरिक्त कैलोरी की खपत और वजन बढ़ सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार मोटापे, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और अन्य पुरानी स्थितियों में योगदान कर सकता है।

परिष्कृत तेल, अतिरिक्त चीनी और परिष्कृत अनाज जैसी निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री के अलावा, उनमें आमतौर पर फाइबर, प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्व कम होते हैं। इस प्रकार, वे अधिकतर खाली कैलोरी प्रदान करते हैं।

4. कॉफी से डरो मत

इस पर कुछ विवाद के बावजूद, कॉफी स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है।

यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, और कुछ अध्ययनों ने कॉफी के सेवन को दीर्घायु और टाइप 2 मधुमेह, पार्किंसंस और अल्जाइमर रोगों और कई अन्य बीमारियों के कम जोखिम से जोड़ा है।

सबसे फायदेमंद सेवन मात्रा प्रति दिन 3-4 कप प्रतीत होती है, हालांकि गर्भवती लोगों को इसे सीमित करना चाहिए या पूरी तरह से बचना चाहिए क्योंकि इसे जन्म के समय कम वजन से जोड़ा गया है।

हालाँकि, कॉफ़ी और कैफीन-आधारित किसी भी चीज़ का सेवन कम मात्रा में करना सबसे अच्छा है। अत्यधिक कैफीन के सेवन से अनिद्रा और दिल की धड़कन जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से कॉफी का आनंद लेने के लिए, अपना सेवन प्रति दिन 4 कप से कम रखें और मीठे क्रीमर जैसे उच्च कैलोरी, उच्च चीनी वाले पदार्थों से बचें।


5. वसायुक्त मछली खाएं

मछली उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत है। यह विशेष रूप से सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली के लिए सच है, जो सूजनरोधी ओमेगा-3 फैटी एसिड और विभिन्न अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से मछली खाते हैं उनमें हृदय रोग, मनोभ्रंश और सूजन आंत्र रोग सहित कई स्थितियों का जोखिम कम होता है।

6. पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद लेने के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता।

खराब नींद इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकती है, आपके भूख हार्मोन को बाधित कर सकती है और आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन को कम कर सकती है।

इसके अलावा, खराब नींद वजन बढ़ने और मोटापे के लिए सबसे मजबूत व्यक्तिगत जोखिम कारकों में से एक है। जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं वे अधिक वसा, चीनी और कैलोरी वाला भोजन चुनते हैं, जिससे संभावित रूप से अवांछित वजन बढ़ता है।


7. अपने पेट के बैक्टीरिया को खिलाएं

आपकी आंत में बैक्टीरिया, जिसे सामूहिक रूप से आंत माइक्रोबायोटा कहा जाता है, समग्र स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं।

आंत बैक्टीरिया में व्यवधान कुछ पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है, जिसमें मोटापा और असंख्य पाचन समस्याएं शामिल हैं।

आंत के स्वास्थ्य में सुधार के अच्छे तरीकों में दही और साउरक्रोट जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ खाना, प्रोबायोटिक की खुराक लेना - जब संकेत दिया जाए - और बहुत सारा फाइबर खाना शामिल है। विशेष रूप से, फाइबर आपके आंत बैक्टीरिया के लिए प्रीबायोटिक या खाद्य स्रोत के रूप में कार्य करता है।

8. हाइड्रेटेड रहें

जलयोजन स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण और अक्सर अनदेखा किया जाने वाला मार्कर है। हाइड्रेटेड रहने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपका शरीर बेहतर ढंग से काम कर रहा है और आपके रक्त की मात्रा पर्याप्त है।

पानी पीना हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि यह कैलोरी, चीनी और एडिटिव्स से मुक्त होता है।

हालाँकि इसकी कोई निश्चित मात्रा नहीं है कि हर किसी को प्रतिदिन कितनी मात्रा की आवश्यकता हो, लेकिन पर्याप्त मात्रा में पीने का लक्ष्य रखें ताकि आपकी प्यास पर्याप्त रूप से बुझ सके।

9. अत्यधिक जला हुआ मांस न खाएं

मांस आपके आहार का एक पौष्टिक और स्वस्थ हिस्सा हो सकता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक है और यह पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत है।

हालाँकि, समस्याएँ तब उत्पन्न होती हैं जब मांस जल जाता है या जला दिया जाता है। यह जलने से हानिकारक यौगिकों का निर्माण हो सकता है जो कुछ कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

जब आप मांस पकाते हैं, तो कोशिश करें कि वह जले या जले नहीं। इसके अतिरिक्त लाल और प्रसंस्कृत मांस जैसे लंच मीट और बेकन का सेवन सीमित करें क्योंकि ये समग्र कैंसर जोखिम और कोलन कैंसर जोखिम से जुड़े हैं।

Best Health Tips In Hindi For Body


10. सोने से पहले तेज रोशनी से बचें

जब आप शाम को चमकदार रोशनी - जिसमें नीली प्रकाश तरंग दैर्ध्य होती है - के संपर्क में आते हैं, तो यह आपके नींद हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित कर सकता है।

आपके नीली रोशनी के जोखिम को कम करने में मदद करने के कुछ तरीकों में नीली रोशनी को रोकने वाले चश्मे पहनना शामिल है - खासकर यदि आप लंबे समय तक कंप्यूटर या अन्य डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करते हैं - और बिस्तर पर जाने से 30 मिनट से एक घंटे पहले तक डिजिटल स्क्रीन से बचें।

यह आपके शरीर को शाम ढलने के साथ स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन का बेहतर उत्पादन करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको बेहतर नींद में मदद मिलेगी।

11. यदि आपमें विटामिन डी की कमी है तो विटामिन डी लें

अधिकांश लोगों को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है। हालांकि ये व्यापक विटामिन डी की कमी आसन्न रूप से हानिकारक नहीं है, पर्याप्त विटामिन डी के स्तर को बनाए रखने से हड्डियों की ताकत में सुधार, अवसाद के लक्षणों को कम करने, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आपके जोखिम को कम करके आपके स्वास्थ्य को अनुकूलित करने में मदद मिल सकती है। कैंसर के लिए.

यदि आप सूरज की रोशनी में बहुत अधिक समय नहीं बिताते हैं, तो आपके विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है।

यदि आपके पास पहुंच है, तो अपने स्तर का परीक्षण कराना एक अच्छा विचार है, ताकि यदि आवश्यक हो तो आप विटामिन डी अनुपूरण के माध्यम से अपने स्तर को ठीक कर सकें।

12. खूब फल और सब्जियाँ खायें

सब्जियाँ और फल प्रीबायोटिक फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिनमें से कई स्वास्थ्य पर शक्तिशाली प्रभाव डालते हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अधिक सब्जियां और फल खाते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और उनमें हृदय रोग, मोटापा और अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है।

13. पर्याप्त प्रोटीन खाएं

इष्टतम स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके शरीर को नई कोशिकाओं और ऊतकों को बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल प्रदान करता है।

इसके अलावा, यह पोषक तत्व शरीर के मध्यम वजन को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

उच्च प्रोटीन का सेवन आपके चयापचय दर को बढ़ावा दे सकता है - या कैलोरी बर्न कर सकता है - जबकि आपको पेट भरा हुआ महसूस करा सकता है। यह लालसा और देर रात नाश्ता करने की आपकी इच्छा को भी कम कर सकता है।

14. आगे बढ़ें

एरोबिक व्यायाम, या कार्डियो करना, आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

यह पेट की चर्बी को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी है, हानिकारक प्रकार की चर्बी जो आपके अंगों के आसपास जमा हो जाती है। पेट की चर्बी कम होने से आपके चयापचय स्वास्थ्य में बड़े सुधार हो सकते हैं।

अमेरिकियों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों के अनुसार, हमें प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली गतिविधि का प्रयास करना चाहिए।

15. धूम्रपान न करें या नशीले पदार्थों का सेवन न करें और केवल कम मात्रा में ही पियें

धूम्रपान, नशीली दवाओं का हानिकारक उपयोग और शराब का दुरुपयोग ये सभी आपके स्वास्थ्य पर गंभीर रूप से नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

यदि आप इनमें से कोई भी कार्य करते हैं, तो पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद के लिए कटौती करने या छोड़ने पर विचार करें।

इसमें सहायता के लिए संसाधन ऑनलाइन उपलब्ध हैं - और संभवतः आपके स्थानीय समुदाय में भी। संसाधनों तक पहुंच के बारे में अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

Helth Tips For Heart Attack and Fat In Hindi


16. अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल का प्रयोग करें

एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल सबसे स्वास्थ्यप्रद वनस्पति तेलों में से एक है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। यह हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं।

एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि कुछ सबूतों के अनुसार जो लोग इसका सेवन करते हैं उनमें दिल के दौरे और स्ट्रोक से मरने का जोखिम कम होता है।

17. चीनी का सेवन कम से कम करें

आधुनिक भोजन और पेय पदार्थों में अतिरिक्त चीनी का अत्यधिक प्रचलन है। अधिक सेवन मोटापे, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग से जुड़ा हुआ है।

अमेरिकियों के लिए आहार दिशानिर्देश आपके दैनिक कैलोरी सेवन के 10% से कम अतिरिक्त चीनी का सेवन रखने की सलाह देते हैं, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आपके दैनिक कैलोरी के 5% या उससे कम अतिरिक्त शर्करा को कम करने की सिफारिश करता है।

18. रिफाइंड कार्ब्स सीमित करें सभी कार्ब्स समान नहीं बनाए जाते हैं।

परिष्कृत कार्ब्स को उनके फाइबर को हटाने के लिए अत्यधिक संसाधित किया गया है। इनमें पोषक तत्व अपेक्षाकृत कम होते हैं और अधिक मात्रा में खाने पर यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अधिकांश अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ परिष्कृत कार्ब्स से बने होते हैं, जैसे प्रसंस्कृत मक्का, सफेद आटा और अतिरिक्त शर्करा।

अध्ययनों से पता चलता है कि परिष्कृत कार्ब्स से भरपूर आहार अधिक खाने, वजन बढ़ने और टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों से जुड़ा हो सकता है।

19. वजन उठाना

शक्ति और प्रतिरोध प्रशिक्षण कुछ सर्वोत्तम प्रकार के व्यायाम हैं जिन्हें आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और अपने शरीर की संरचना में सुधार करने के लिए कर सकते हैं।

इससे चयापचय स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार भी हो सकते हैं, जिसमें इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार भी शामिल है - जिसका अर्थ है कि आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करना आसान है - और आपके चयापचय दर में वृद्धि, या आराम करने पर आप कितनी कैलोरी जलाते हैं।

यदि आपके पास वज़न नहीं है, तो आप प्रतिरोध पैदा करने के लिए अपने स्वयं के बॉडीवेट या प्रतिरोध बैंड का उपयोग कर सकते हैं और कई समान लाभों के साथ तुलनीय कसरत प्राप्त कर सकते हैं।

अमेरिकियों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश प्रति सप्ताह दो बार प्रतिरोध प्रशिक्षण की सिफारिश करते हैं।

20. कृत्रिम ट्रांस वसा से बचें

कृत्रिम ट्रांस वसा हानिकारक, मानव निर्मित वसा हैं जो सूजन और हृदय रोग से दृढ़ता से जुड़े हुए हैं।

अब इनसे बचना बहुत आसान हो गया है क्योंकि इन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका और कई अन्य देशों में पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। ध्यान दें कि आप अभी भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सामना कर सकते हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले ट्रांस वसा की थोड़ी मात्रा होती है, लेकिन ये कृत्रिम ट्रांस वसा के समान नकारात्मक प्रभावों से जुड़े नहीं होते हैं।

21. जड़ी-बूटियों और मसालों का भरपूर प्रयोग करें

इन दिनों हमारे पास विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियाँ और मसाले उपलब्ध हैं, जो पहले से कहीं अधिक हैं। वे न केवल स्वाद प्रदान करते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अदरक और हल्दी दोनों में शक्तिशाली सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

उनके शक्तिशाली संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण, आपको अपने आहार में विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

22. अपने सामाजिक रिश्तों का पोषण करें

सामाजिक रिश्ते - दोस्तों, परिवार और प्रियजनों के साथ जिनकी आप परवाह करते हैं - न केवल आपके मानसिक कल्याण के लिए बल्कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों के करीबी दोस्त और परिवार होते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं और अधिक समय तक जीवित रहते हैं जिनके पास करीबी दोस्त और परिवार नहीं होते हैं।

23. कभी-कभी अपने भोजन सेवन पर नज़र रखें

कुछ लोगों को अपने भोजन का वजन करके और पोषण ट्रैकर का उपयोग करके यह पता लगाने से लाभ हो सकता है कि वे कितनी कैलोरी खाते हैं। ट्रैकिंग आपके प्रोटीन, फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों के सेवन के बारे में भी जानकारी प्रदान कर सकती है।

हालाँकि, ट्रैकिंग से कुछ लोगों को अपना वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, लेकिन इस बात के भी प्रमाण हैं कि इससे खाने की अव्यवस्थित प्रवृत्ति हो सकती है।

इस रणनीति का उपयोग करने से पहले हमेशा डॉक्टर से बात करें।

Health tips in hindi for girl body


24. पेट की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाएं

अत्यधिक पेट की चर्बी, या आंत की चर्बी, एक विशिष्ट प्रकार का वसा वितरण है जो टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी कार्डियोमेटाबोलिक बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

इस कारण से, आपकी कमर का आकार और कमर से कूल्हे का अनुपात आपके वजन की तुलना में स्वास्थ्य के अधिक मजबूत संकेतक हो सकते हैं।

परिष्कृत कार्ब्स को कम करना, अधिक प्रोटीन और फाइबर खाना, और तनाव को कम करना (जो कोर्टिसोल को कम कर सकता है, एक तनाव हार्मोन जो पेट में वसा जमाव को ट्रिगर करता है) ये सभी रणनीतियाँ हैं जो आपको पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं।

25. प्रतिबंधात्मक आहार से बचें

आहार आम तौर पर अप्रभावी होते हैं और शायद ही कभी लंबे समय तक अच्छा काम करते हैं। वास्तव में, पिछली डाइटिंग भविष्य में वजन बढ़ने के सबसे मजबूत पूर्वानुमानों में से एक है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अत्यधिक प्रतिबंधात्मक आहार वास्तव में आपकी चयापचय दर, या आपके द्वारा जलायी जाने वाली कैलोरी की मात्रा को कम कर देता है, जिससे वजन कम करना अधिक कठिन हो जाता है। साथ ही, वे आपकी भूख और तृप्ति हार्मोन में भी परिवर्तन का कारण बनते हैं, जिससे आपको अधिक भूख लगती है और वसा, कैलोरी और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों के लिए मजबूत भोजन की लालसा हो सकती है।

यह सब दोबारा वजन बढ़ाने या "योयो" डाइटिंग का एक नुस्खा है।

डाइटिंग के बजाय स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का प्रयास करें। अपने शरीर को पोषण देने की बजाय उसे पोषण देने पर ध्यान दें।

जैसे-जैसे आप संपूर्ण, पौष्टिक खाद्य पदार्थों की ओर बढ़ते हैं, वजन कम होना चाहिए - जो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में कम कैलोरी वाले होते हुए भी स्वाभाविक रूप से अधिक तृप्त करने वाले होते हैं।

26. साबुत अंडे खायें

अंडे और स्वास्थ्य के बारे में लगातार चर्चा के बावजूद, यह एक मिथक है कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा के कारण अंडे आपके लिए हानिकारक हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि अधिकांश लोगों में रक्त कोलेस्ट्रॉल पर उनका न्यूनतम प्रभाव होता है, और वे प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं।

इसके अतिरिक्त, 263,938 लोगों की समीक्षा में पाया गया कि अंडे के सेवन का हृदय रोग के जोखिम से कोई संबंध नहीं है।

Health tips in hindi for skin


27. ध्यान करें

तनाव का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर, भोजन की पसंद, बीमारी के प्रति संवेदनशीलता, वजन, वसा वितरण और बहुत कुछ को प्रभावित कर सकता है। इस कारण से, अपने तनाव को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजना महत्वपूर्ण है।

ध्यान एक ऐसा तरीका है, और तनाव प्रबंधन और स्वास्थ्य में सुधार के लिए इसके उपयोग का समर्थन करने के लिए कुछ वैज्ञानिक प्रमाण हैं।

उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह या दोनों से पीड़ित 48 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि ध्यान ने नियंत्रण समूह की तुलना में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में मदद की। इसके अतिरिक्त, ध्यान समूह के प्रतिभागियों ने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार की सूचना दी।

Comments