सवस्थ प्रेगनेंसी और माँ और बच्चे के लिए जरुरी जानकारी - Pregnancy me kya kya dhyan rakhna chahiye

 

Pregnancy me kya khana chahiye baby gora ho

प्रेगनेंसी हेल्थ टिप्स इन हिंदी जानेंगे प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स जो कि आपको एवं आपके बच्चे को हेल्दी रखने में आपकी मदद करेंगे तो आइए शुरू करते हैं

  1. जितना संभव हो सके हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए प्रत्येक महिला को अपनी डाइट में इम्यूनिटी बूस्टर न्यूट्रिएंट्स शामिल करना चाहिए जिससे बच्चे और महिला दोनों की हेल्थ अच्छी रहे
  2. जहां तक पॉसिबल हो सके आयरन युक्त भोजन जैसे पालक मेथी सरसों सहजन के पत्ते अकेला सूखा मेवा जामुन जैसे फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
  3. शरीर में जिंक की मात्रा को बनाए रखने के लिए अंडे (Pregnancy Me Anda Khane ke Fayde) नोट्स फिश मीट मशरूम और फलियों का भोजन में शामिल होना अति आवश्यक है।
  4. जहां तक संभव हो सके प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने भोजन में विभिन्न प्रकार की फलियों दाल अंडे आदि का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान उचित मात्रा में प्रोटीन लेना आपके शरीर के लिए बहुत आवश्यक है (Pregnancy Me Protein Ke Fayde in Hindi)।
  5. यदि आप चाहते हैं की आपके बच्चे का विकास अच्छे से हो तो आयोडीन युक्त नमक का सेवन करें क्योंकि शिशु के विकास में हारमोंस और एंजाइम के लिए आयोडीन युक्त नमक का इस्तेमाल किया जाता है।
  6. मां और शिशु की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है इसलिए अपने आहार में दूध दही डेरी प्रोडक्ट (Pregnancy Me Dudh Dahi Khana Chahiye Ya Nahi) के साथ-साथ ब्रोकली जैसी सब्जियों को बिहार में शामिल करना चाहिए क्योंकि ब्रोकली में कैल्शियम की उपयुक्त मात्रा पाई जाती है।

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं - Pregnancy me kya khana chahiye baby gora ho


ऊपर दी गई जानकारी आपकी प्रेगनेंसी के लिए कुछ अच्छे टिप्स साबित हो सकती है लेकिन आपको किसी भी प्रकार की यदि समस्या है किसी प्रकार की बीमारी है तो आप किसी भी टिप्स को फॉलो करने से पहले विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह जरूर ले। ऊपर दी गई प्रेगनेंसी हेल्थ टिप्स इन हिंदी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उनकी भी मदद हो पाएगी।

Comments