बालों को घना और लंबा करने के घरेलू उपाय - Hair Growth tips in hindi for Girl and Boy

Balo ko Majboot Kaise Banaye Hair Growth tips in hindi

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आजकल हर कोई अपने गिरते बालों (Hair Fall ko Control Kaise Kare) को लेकर काफी परेशान रहते हैं। अपने गिरते बालों को देख कर लोग इतने डर जाते है की केमिकल से बने हेयर ट्रीटमेंट लेने के लिए मजबूर हो जाते है। यदि आप अपने बालो को घने, लंबे और मजबूत बनाना चाहते है तो आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए (Balo ko lamba majboot karne ke upay) जिससे आपके बालों के लिए जरूरी पोषण मिल सकें और केमिकल युक्त ईलाज से खुद को बचाया जा सके । आप केमिकल के उपचार की जगह नीचे दिए गए बालों को घना और लंबा बनाने के घरेलू उपाय (Balo ko majboot karne ke gharelu upay) का इस्तमाल कर सकते है 

बालों को मजबूत कैसे बनाएं घरेलू उपाय - Balo ko Majboot Kaise Banaye in Hindi

  1. Nariyal Tel or Nimbu ke Fayde : एक कटोरी में नारियल का तेल ले और इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और हल्के हाथ से मालिश करें, ऐसा करने से आपके बाल मुलायम बनाने में मदद मिलेगी और हेयर ग्रोथ में मदद मिलेगी।
  2. Anda or Olive Oil ke fayde : यदि आपको अंडे से कोई परहेज ना हो तो अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और हल्के हाथों से अपने सिर में मालिश करें यह आपके बालों को लंबा बनाने में मदद करेगा और आपके बालों को पोषण प्रदान करेगा।
  3. Pyaj ka ras balo me lagane ke fayde : बालों को लंबा और घना करने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए आप एक कटोरी में प्याज को पीसकर दो चम्मच रस निकाल ले और इस रस से अपने सर में हल्के हाथों से मसाज करें यह आपके हेयर ग्रोथ के लिए कारगर साबित होगा।
  4. Aanwale ka murabba khane ke fayde : बालों की ग्रोथ के लिए आंवला भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए आप आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं या कच्चा आंवला भी रोज खा सकते हैं साथ में यदि आप आंवले के तेल की बालों में मसाज करते हैं तो यह है आपके बालों को घना एवं लंबा करने में आपकी मदद करेगा।
  5. Aloe vera ko balo me lagane ke fayde :बालों को घना एवं मुलायम बनाने का घरेलू तरीका है कि आप एलोवेरा का सेवन करें इससे आपके बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा।
  6. अरंडी का तेल भी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा साबित हो सकता है आप बालों में अरंडी के तेल की मालिश कर सकते हैं यह आपके बालों के टूटने की रफ्तार को कम करेगा।
  7. झड़ते बालों को रोकने के घरेलू उपाय के तौर पर नारियल के दूध का इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आप सप्ताह में एक बार अपने बालों में नारियल के दूध की मालिश कर सकते है।
  8. हेयर ग्रोथ के लिए घरेलू उपाय के लिए आप मेथी का उपयोग कर सकते है। एक कटोरी में मेथी को रात भर भिगो दे और अगले दिन इसका पेस्ट बना कर अपने बालों में लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो ले।
  9. आलू आयरन जिंक और विटामिन बी का सर्वोत्तम स्रोत है यदि आप आलू के रस का जूस निकालकर अपने बालों में लगाते हैं तो यह आपके बालों को मजबूत बनाता है और झड़ने से रोकता। आलू का रस बालों में लगाने के फायदे की बात करें तो यह आपके बालों को मजबूत और मुलायम बनाता है इसके लिए आप सप्ताह में दो बार आलू का रस अपने सर में आधा घंटे के लिए लगाएं और साधारण पानी से धो लें।
  10. बालों में जैतून का तेल लगाने के फायदे तो बहुत है लेकिन मुख्य तौर पर यह आपके बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें पोषण देने का कार्य करता है जिस से आपके बाल मुलायम और मजबूत बनते है।
  11. गुड़हल के फूलों का पेस्ट बनाकर उसने शीशम और नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे 15 मिनट के लिए अपने बालों में लगाकर रखें उसके बाद साधारण पानी से अपने सिर को धो ले।
  12. सिर में मेहंदी लगाने के फायदे के बारे में तो आप जानते ही हैं यह आपके बालों को कलर करने के साथ-साथ उन्हें पर्याप्त पोषण भी प्रदान करते हैं जिससे बालों को मजबूती प्रदान होती है।

बालों के लिए जरुरी हेल्थ टिप्स जिस से बालो की ग्रोथ होगी दुगनी  ( Balo ke liye best tips in Hindi )

  • केला और पक्की हुई नाश पति का पेस्ट बनाकर जैतून के तेल में मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें और इसे अपने सिर में लगाएं ऐसा करने से आपके सिर की त्वचा सॉफ्ट होगी और उसे पोषण मिलेगा इससे आपको डैंड्रफ की समस्या से निदान मिलेगा।
  • काले एवं मुलायम बालों के लिए आप एक कटोरी में शिकाकाई को भिगोकर रखें और सुबह इसे बालों में लगाएं।
  • आंवला और रीठा का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बाल सॉफ्ट और मजबूत होते हैं।
  • बालों को घना करने के लिए आप दिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाल की जड़ों में तिल के तेल की मालिश करने से आपके बाल घने होते हैं।
  • नारियल तेल अरंडी एवं सरसों के तेल को मिलाकर उसे गर्म करें और इस तेल से अपने सर में मालिश करें यह तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होगा।
  • एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकाले और उसमें नारियल के तेल को मिक्स करके अपने बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से आपके बाल लंबे भी होंगे और मुलायम भी होंगे।
  • विटामिन ई ( Balo ke liye sabse jaruri vitamin ) का कैप्सूल तोड़कर उसमें अरंडी का तेल मिक्स करें और उसे अपने सिर में हल्के हाथों से मसाज करें यह आपके बालों तक जरूरी पोषण पहुंचाता है जिससे आपके पास घने और लंबे होते हैं।

Comments