Vastu tips for Home in Hindi घर की सुख समृद्धि के वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Home in Hindi
1. (Vastu tips for Home in Hindi) यदि आप चाहते है की आपके पड़ोसी सदा आपके साथ अच्छा व्यवहार करे तो कभी भी कूड़ेदान को घर के मुख्य दरवाजे के पास नहीं रखे इस से आपका पड़ोसी कभी भी आपका दुश्मन नहीं बनेगा।

2. यदि आप चाहते हैं कि आपके घर की बरकत कभी कम ना हो तो संध्या काल में किसी के मांगने पर भी दूध, दही या प्याज आदि सामान नहीं देना चाहिए (Best Vastu Tips for Money in Hindi) ।

Best Vastu Tips for Money in Hindi


3. अनाज या बिस्तर को कभी भी अपने घर की छत पर नहीं धोना चाहिए यदि ऐसा करते हैं तो आपके ससुराल से आपके संबंध खराब हो सकते हैं (Vastu Tips for Relationship) ।

4. वैसे तो फल आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं लेकिन फल खाने के बाद इनके छिलके कभी भी कूड़ेदान में नहीं डालना चाहिए इससे आपका दोस्तों से लाभ होगा ।

5. यदि आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर सदा बनी रहे तो महीने में एक बार मिश्री से बनी हुई खीर का सेवन जरूर करना चाहिए जब भी आपका परिवार पूरी तरह से इकट्ठा हो।

6. जब कभी भी संभव हो महीने में एक बार ऑफिस जाते वक्त अपने साथ मिठाई जरूर लेकर जाएं और उसे अपने साथियों के साथ बांट कर खाएं इससे आपको धन लाभ होगा (Best Vastu Tips For Office in Hindi) ।

Best Vastu Tips For Office in Hindi


7. यदि आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक बाल्टी पानी  रात में सोने से पहले रसोई में भरकर जरूर रखें जिंदगी में उन्नति चाहते हैं तो सोने से पहले एक बाल्टी अपने स्नानघर में पानी की भरकर रखें।

8. यदि आप अपने घर की सुख समृद्धि बढ़ाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन किसी भी पीली वस्तु का सेवन करें लेकिन हरि वस्तु का सेवन ना करें वही बुधवार के दिन हरि वस्तु का सेवन करें पीली वस्तु का नही (Ghar Me Barkat Ke Upay) ।

9. रात में भोजन किए गए बर्तनों को कभी झूठा ना छोड़े आप चाहे तो पानी से धो कर भी रख सकते।

10. स्नान करने के बाद कभी भी गीले तो लिए का प्रयोग नहीं करना चाहिए बिना धोए तो लिए का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे संतान के बीच दूरियां आने लगती है (Ghar Me Shanti Ke Upay) ।

11. कभी भी पूरे परिवार के साथ यात्रा पर ना जाए अलग-अलग साधन से अलग-अलग समय पर जाए इससे यस में वृद्धि होती है कोई अपशगुन नहीं होता (Ghar Me Vastu Dosh Ho To Kya Kare) ।


इसी प्रकार यदि हम कुछ वास्तु के नियमों का पालन करें तो हमारा जीवन यापन सुखमय हो सकता है। आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगेगी और आप अपने जीवन में इनका उपयोग करोगे।

घर के लिए वास्तु टिप्स (Ghar Mein Sukh Shanti Ke liye Vastu Tips in Hindi)

  •  यदि संभव हो सके तो रोजाना प्रात काल भजन अवश्य सुने
  • अपने घर में झाड़ू को कभी भी सीधा खड़ा नहीं रखना चाहिए, ना ही पेड़ लगाना चाहिए और ना ही उसके ऊपर से निकलना चाहिए ऐसा करने से घर की बरकत कम होती है इसलिए झाड़ू को हमेशा छुपा कर रखना चाहिए (Ghar me Jhadu Rakhne ka Sthan or Kaise Rakhna Chahiye)।
  •  बिस्तर पर बैठकर भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से घर में अशांति होती है और धन की कमी होती है।
  •  घर में जूते चप्पल व्यवस्थित रूप से रखना चाहिए इससे आपके घर में शांति बनी रहेगी।
  • घर में पूजा प्रातः 6:00 से 8:00 के बीच उत्तर दिशा में मुख करके आसान पर बैठकर करना चाहिए
  • पितरों को शांत करने एवं देवताओं को खुश रखने के लिए सदैव सुबह की पहली रोटी गाय के लिए बनानी चाहिए (Pitra Dosh Ke Upay Hindi Mai) ।
  • पूजा घर में रखा कलश हमेशा पानी से भरा होना चाहिए उसे खाली नहीं रखना चाहिए।
  • दीपक, पूजा की आरती आदि को कभी भी फूंक मारकर नहीं बुझाना चाहिए
  • घर के प्रवेश द्वार पर दाई और स्वास्तिक का निशान अवश्य लगाएं।
  • अपने घर के हर कोने में सफाई रखना चाहिए कहीं भी जान ले नहीं होने चाहिए।
  • अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार सेंधा नमक से घर में पोचा जरूर लगाएं
  • यदि आपके पूजा कक्ष में कोई प्रतिष्ठित मूर्ति विद्यमान है तो ध्यान रहे उसकी पूजा निश्चित समय पर हो (Ghar Me Puja Karne Ka Sahi Samay or Kese Kre) ।
आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई वास्तु टिप्स इन हिंदी आपको पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर साझा करें आपका धन्यवाद।

Comments