High Cholesterol Se Bachne Ke Upay in Hindi - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

High Cholesterol Se Bachne Ke Upay in Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए - दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल वर्तमान में एक बेहद गंभीर समस्या बनी हुई है लेकिन कुछ व्यवस्थित दिनचर्या और खानपान लेकर हम इसे ठीक कर सकते हैं तो आइए जानते हैं ऐसे ब्रेकफास्ट (Cholesterol ko Kam krne ke liye Breakfast) के बारे में जिनका सेवन करके आप हाई कोलेस्ट्रॉल से बच सकते हैं

  1. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाएं और क्या ना खाएं
  2. कोलेस्ट्रॉल में कौन सा फल खाना चाहिए - Cholesterol Kam Karne ke Liye Konsa Fruit Khana Chahiye
  3. क्या चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है - Chawal Se Cholesterol Badhta Hai Kya
  4. कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज - High Cholesterol Se Bachne Ke Upay in Hindi
  5. कोलेस्ट्रॉल में कौन सा फल खाना चाहिए - Cholesterol ko Kam Karne Ke Liye Kya Khaye
आपके मन में भी कई बार यह सवाल आते होंगे तो आइये शुरू करते है और जानते है इनके बारे में :

  • Cholesterol Se Bachne Ke Liye Breakfast Hindi : अपने दिन की शुरुआत एक के हेल्थी नाश्ते के साथ करना चाहिए जिससे आपको एनर्जी मिले और आप स्वस्थ रहें। एक पोस्टिक आहार ब्रेकफास्ट में होना बहुत आवश्यक है ब्रेकफास्ट को कभी लेना ना भूले यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हमेशा हेल्दी ब्रेकफास्ट जैसे पोहा, चावल, ओट्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी की मदद से कोलेस्ट्रॉल को घटाने में आसानी होगी।


    cholesterol hone ke karan

  • खाने में पौष्टिक आहार होना बहुत आवश्यक है जैसा कि आप जानते हैं आजकल के बिजी शेड्यूल के दौरान हम बाहर का कुछ भी फास्ट फूड या तला भुना खा लेते हैं जोकि कोलेस्ट्रोल बढ़ाने में अहम योगदान देता है। यदि आप कोलेस्ट्रॉल से बचना चाहते हैं तो फास्ट फूड को छोड़कर हरी सब्जियां, फल फ्रूट अपने आहार में इस्तेमाल करें जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

  • Cholesterol Kam Karne Ke Liye Konsa Fruit Khana Chahiye : यदि आप अपना कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में खट्टे फलों को अधिक महत्व दें। खट्टे फलों में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है और आप को कोलेस्ट्रॉल से बचाने में मदद करते हैं जैसे कि ऑरेंज, नींबू,पाइनएप्पल, ग्रेप्स आदि।

  • दोस्तों आप तो जानते ही हैं की लहसुन अपने आप में एक औषधि का काम करता है यदि आप लहसुन का सेवन करते हैं तो आप अधिक कोलेस्ट्रॉल से बच सकते हैं एवं स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।



    Cholesterol se bachne ke liye kya khana chahie

  • Chawal Se Cholesterol Badhta Hai Kya : इसके अलावा अब आहार में ब्राउन राइस का भी इस्तेमाल कर सकते। कोलेस्ट्रोल से बचने के लिए आप सुबह ब्राउन राइस का ब्रेकफास्ट कर सकते हैं जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होगा।

  • Dry Fruit Se Cholesterol Badhta Hai Kya : अपनी दैनिक दिनचर्या के अंदर ऐसे फ्रूट्स का इस्तेमाल करें जिनके अंदर फाइबर अधिक पाया जाता है जैसे बादाम अखरोट आदि यह आपको सारा दिन एनर्जी प्रदान करते हैं और कोलेस्ट्रॉल से बचाते हैं।

  • Cholesterol Me Kaddu Khane Ke Fayde : यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल से बचना चाहते हैं तो आप कद्दू का सेवन कर सकते हैं कद्दू का सेवन आप सब्जी बनाकर कर सकते हैं या फिर रायते के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं कद्दू आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है और आपको बैड कोलेस्ट्रॉल से बचाने में मदद करता है।

  • Dry Fruit Se Cholesterol Badhta Hai Kya : यदि आप कोलेस्ट्रॉल से ग्रसित हैं तो सुबह-सुबह ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करें जैसे काजू बादाम अखरोट पिस्ता यह आपको सारा दिन एनर्जी प्रदान करते हैं और कोलेस्ट्रोल से बचाते हैं ।
तो यह थी कुछ हेल्थ टिप्स (Best Health Tips for Cholesterol in Hindi) जिनका उपयोग करके आप बैड कोलेस्ट्रॉल से बच सकते हैं आशा करते हैं आपको हमारी द्वारा सुनाई गई जानकारी अच्छी लगी होगी लेकिन यदि आप किसी और की बीमारी से भी ग्रसित हैं तो किसी भी प्रकार के टिप्स को अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर है। आशा करते हैं आप इन हेल्थ टिप्स को अपनी डेली रूटीन में उपयोग करोगे और अपने बैड कोलेस्ट्रॉल से बच पाओगे।

Comments