आंवला खाने के फायदे और नुकसान (Amla Khane Ke Fayde Aur Nuksan)

क्या आप जानते है की आंवला खाने के फायदे और नुकसान (Amla Khane Ke Fayde Aur Nuksan) के बारे में। यदि आप नहीं जानते है तो कोई बात नहीं हम आपकी मदद करेंगे यह जानने में की आंवला आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों जरुरी है और कब नुकसान पंहुचा सकता है तो आइये शुरू करते है 

Amla Khane Ke Fayde Aur Nuksan

  1. लम्बी आयु के लिए आंवला के सेवन करें : आपको जानकर हैरानी होगी की आयुर्वेद में आंवले का बहुत अधिक महत्त्व है।  आंवले को उम्र बढ़ाने वाले फल के रूप में उपयोग किया जाता है। प्रतिदिन इसके सेवन से आपकी आयु लम्बी होगी साथ में आपके चेहरे के ऊपर चमक रहेगी। 

  2. एसिडिटी में आरामदायक (Gas Acidity Ke Liye Kya Karen) : यदि आप भी एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो आंवला आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है यदि आप आंवले का चूरन बना कर चीनी के साथ या आंवले के जूस का सेवन करते है तो आप एसिडिटी और अन्य प्रकार की पेट की समस्या से मुक्ति मिल सकती है। 

  3. खून की कमी को पूरा करता है (Khun Ki Kami Hine Par Kya Kren) : यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आपको आंवले का सेवन करना चाहिए। यदि आप रोजाना आंवले का सेवन करते है तो यह आपके लिए लाभदायक होगा क्योकि आंवले में इस प्रकर के गन पाए जाते है जो आपके शरीर में उपस्थित लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है और खून की कमी को दूर करने में आपकी मदद करता है (शरीर में खून की कमी कैसे पूरी करें)। 

  4. आंवला खाना आँखों के लिए लाभदायक : आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आंवला बहुत उपयोगी है यदि आप आंवला पाउडर को शहद के साथ मिला कर सेवन करते है तो आपकी आँखों की रौशनी बहुत अच्छी हो होगी। 

आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे (Amla Ka Murabba Khane Ke Fayde in Hindi)


  1. आंवला खाने से बालों को फायदा : यदि आप चाहते है की आपके बाल लम्बे समय तक काले और घने रहे तो आपको आंवले का सेवन करना चाहिए। आंवले में बहुत से विटामिन पाए जाते है जो की आपके बालो के लिए लाभदायक होते है। 

  2. विटामिन सी से भरपूर : आंवला में प्राकृतिक रूप से विटामिन सी पाया जाता है को आपके शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। यह आपके हड्डियों , आंखों और बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप चाहते है की आपके शरीर में कभी विटामिन सी की कमी न हो तो आपको नियमित तोर पर आंवले का सेवन करना चाहिए। 

  3. इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है : आंवले में अपने प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो आपको विभिन्न प्रकार की बिमारियों से बचने में मदद करते है। आंवले का सेवन करने से आपको पेट की बीमारी, कब्ज, छाती में दर्द, दमा और मूत्र रोग से छुटकारा मिल सकता है 
जैसा की आप जानते है की आंवला एक आयुर्वेदिक पौधा है इसलिए यह शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है किन्तु कुछ बिमारियों में इसके सेवन से बचना चाहिए अन्यथा यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है 

Amla Kise Nahi Khana Chahiye


आंवले का जूस के फायदे (Amla Ka Juice Ke Fayde in Hindi)

  • त्वचा के लिए अच्छा होता है (Skin ke Liye Amla ke Fayde )
  • बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है (Baal Jhadna Kaise Roke)
  • विटामिन सी का बबसे अच्छा श्रोत 
  • आँखों की रौशनी को बढ़ाने का अच्छा श्रोत होता है 
  • दिल की बिमारियों से बचाता है 
  • शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है 

किसे आंवला नहीं खाना चाहिए (Amla Khane Ke Nuksan in hindi, Kise Nahi Khana Chahiye) 

  • जिन्हे Acidity होती है या जिन्हे पेट में जलन की समस्या रहती है उन्हें आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए।  
  • यदि आपका Low Blood Pressure की समस्या  है तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए । 
  • गर्भवती महिलाऐं इसका सेवन न करें। 
  • daibetes के मरीज को आंवले का सेवन हमेसा डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। 

Comments